Swamitva Yojana से होगा ग्रामीण भारत को उज्ज्वल और सशक्त बनाने पर कार्य: मिलेगी से नई सुविधाएं

प्रधानमंत्री Swamitva Yojana एक केंद्रिए योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है की गांव में बसे हुए ग्रामीण परिवारों के मालिकों को उनके “अधिकारों के रिकॉर्ड” भारतीय सरकार द्वार प्रदान किए जाएं । इस ,योजना के अंतरगत भारत सरकार का लक्ष्य है कि करीब 7.30 लाख से अधिक गांव को कवर किया जाए और उन्हें अधिकार के रिकॉर्ड के कार्ड प्रदान किए जाएं, आज हम इसी योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको अपने ब्लॉक के माध्यम से प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

Swamitva Yojana की मुख्य विशेषताएं

यह पंचायती राज मंत्रालय द्वार संचलित केंद्रीय योजना है इस योजना का शुभारम्भ भारत सरकार द्वार 2021 में ही कर दिया गया था। इसके ,अंतरगत गांव में रह रहे लोगो को कई अनेक फायदे दिए जाते हैं। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भारत के लिए एक स्वामित्व समाधान प्रदान करना है। Swamitva (स्वामित्व,) योजना का मुख्य लक्ष्य है वर्ष 2021-22 से वर्ष 2024-25 तक 7.30 लाख गांव को कवर करना । 

SVAMITVA Yojana

योजना के अंतर्गत शामिल प्रमुख गतिविधियांः

Swamitva Yojana योजना के अंतरगत भारत सरकार ड्रोन का उपयोग करके बड़े पैमाने पर मानचित्रण और भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा ड्रोन सर्वेक्षण तकनीकी के द्वार ग्रामीण आबादी वाले क्षेत्र में मानचित्रण किया जाएगा. 

SVAMITVA Yojana

Pm Swamitva Yojana का मुख्य उद्देश्य

स्वामित्व / SVAMITVA का पूरा नाम है- ग्रामीण क्षेत्रों में Advanced Technology द्वारा ग्रामीण आबादी का सर्वेक्षण और मानचित्रण (Survey of Villages Abadi and Mapping with Improvised Technology in Village Areas)।

प्रधानमंत्री Swamitva Yojana केंद्रीय योजना है जिसे 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कि गांव में बसे हुए गांव के लोगों को उनके “अधिकार के रिकॉर्ड कार्ड “ प्रदान किये जायेगे। इस ,योजना में ह सभी जन जंतियो के लोग शामिल हैं। इस, योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गांव में रह रहे लोगों को आत्मनिर्भर  निर्भर बनाना । यह,योजना में अनुसुचित जाति अनुसुचित जनजाति और विकलांग अल्पसंख्याक महिला और अन्य कामजोर समूह सहित समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है । 

FAQ/S

1. Svamitva  योजना कब शुरू की गई थी। 

Ans) यह योजना 24 अप्रैल 2020 को भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी। 

2.  मैं Svamitva (स्वामित्व )कार्ड कैसे प्राप्त करें?

Ans) आपको सरकार द्वारा आयोजित सर्वेक्षण में भाग लेना होगा पर अधिकारियों द्वारा उल्लेखित आवश्यकता को पुरा करना होगा। तभी, आपको भारत सरकार द्वारा यह कार्ड दिया जाएगा। 

3.  Svamitva (स्वामित्व) योजना से लोन कैसे ले?

Ans) आपको अपना  online पंजीकरण भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर करना होगा उसके बाद आपको भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत लोन दिया जाएगा। 

SVAMITVA Yojana

Swamitva Yojana निष्कर्ष

Swamitva Yojana भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 में ही शुरू कर दी गई थी जिसके अंतरगत गांव में रह रहे लोगों को उनका अधिकारिक रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा, इस योजना के अंतरगत वर्ष 2020 से 2025 केले भारत सरकार ने 600 करोड़ से भी अधिक budget देने का फैसला किया है। इस योजना के अंतरगत गांव में रह रहे हैं लोगों के बीच एक बेहतर Ecosystem बनकर तैयार होगा और जमीन और अन्य परेशानियां का भी हल निकलेगा आज हमने अपने ब्लॉक के माध्यम से आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्तवपूर्ण और महम जानकारी प्रदान की है उम्मीद है आपको ब्लॉग पसंद आया होगा।

Read More:

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY): आत्मनिर्भरता का नया मार्ग 60 लाख से अधिक लोगो को मिलेगा रोजगार का नया मौका

 

Stay updated with all the news by following Upyogi portal on Telegram, and Whatsapp Channel.

Thanks For Connecting With Upyogiportal.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top