PM Mitra Yojana के तहत बढ़ेगी भारत के कपड़ा उद्योग, मिलेगा करोड़ो लोगों को रोजगार

भारत की सबसे पुरानी Industry में से एक है कपड़ा उद्योग  है। इसे भारत की रीड हड्डी भी मन जाता है यह उद्योग भारत की GDP में और भारत के विकास में अपनी एक अहम भूमिका निभाता है।यह उद्योग ना सिर्फ आज से बल्कि हजारों सालों से भारत की दशा और दिशा को एक नया स्वरूप देता आया है ।और इसी Industry को सहायता पहुंचाते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी PM मित्र(PM Mitra Yojana) लेकर आए हैं इस योजना के तहत उन लोगों को भारत सरकार मदद करेगी जो लोग अपना नया बिजनेस बनाना चाहते हैं,जो लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन सभी को भारत सरकार PM मित्र(पीएम मित्र )योजना के तहत सहायता करेगी ताकि सारे उद्योग भारत के विकास में एक अहम भूमिका निभा सके। 

PM Mitra Yojana से बनेंगे बड़े-बड़े textile पार्क और मिलेगा लाखों का रोजगार

PM Mitra Yojana(पीएम मित्र) योजना का मुख्य उद्देश्य कि भारत में बड़े-बड़े टेक्सटाइल पार्क बनवाएं जाएं, इन पार्कों के अंदर आपको सारी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर दिखाई देंगे, जो हर प्रकार के टेक्सटाइल उत्पादन में भारत और भारत के बिजनेसमैन की मदद करगे। 

फिर चाहे वह रॉ मटेरियल हो या कोई भी तरह की सहायता। PM Mitra Yojana(पीएम मित्र) योजना आपकी हर तरफ से सहायता करेगी PM मित्र(पीएम मित्र) योजना का मुख्य उद्देश्य है कि यह भारत को विश्व भर में कपड़ा उद्योग में और निर्यात उद्योग में नंबर वन बने और भारत में लाखों नई नौकरियों को बढ़ावा भी दे. 

Pm Mitra Yojana ka Model बदल कर रख देगा भारत के Textile Industry कि तस्वीर

PM मित्र(पीएम मित्र) योजना 5एफ विजन प्रति आधार है यह फाइव एफ विजन होते हैं फॉर्म टू फैब्रिक से फैक्ट्री से फैशन से विदेशी जिसका लक्ष्य है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाया जाए और कपड़ा उद्योग की दुनिया में भारत को फिर से नंबर वन बनाया जाए.

PM Mitra Yojana(पीएम मित्र योजना) का लक्ष्य और भारत सरकार द्वारा दिया गया है 4000 करोड़ से भी ज्यादा का बजट

भारत सरकार का लक्ष्य है कि भारत को कपड़ा उद्योग में फिर से विश्व पटल पर नंबर वन की स्थिति पर लाया जाए। इसके लिए भारत सरकार PM मित्र(पीएम मित्र )योजना के अंतरगत 4000 करोड़ से भी अधिक रुपये भारत के कपड़ा उद्योग पर खर्च करेगी और साथ ही मे ऐसे कपड़ा पार्क बनें जाएंगे जिसमें कपड़ा उद्योग से संबंधित हर समस्या का समाधान होगा

यह पार्क निम्नलिखि

त शहरों में और राज्य में बनाये जायेंगे:

तमिलनाडु: विरुधुनगर

तेलंगाना: वारंगल

गुजरात: नवसारी

कर्नाटक: कलबुर्गी

मध्य प्रदेश: धार

उत्तर प्रदेश: लखनऊ/हरदोई

महाराष्ट्र: अमरावती12.

PM Mitra Yojana का लाभ लेने के लिए आपको Registration कराना पड़ेगा पूरी Process

सबसे पहले आपको PM Mitra Yojana(पीएम मित्र) योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा .

इस योजना से  जुड़ी आपको जो भी मदद भारत सरकार से चाहिए होगी उस योजना से जुड़े आप सभी जरूरी दस्तवे आप PM मित्र(पीएम मित्र) योजना के पोर्टल पर भर देंगे आपका रजिस्ट्रेशन होने के बाद भारत सरकार आपको PM मित्र(पीएम मित्र )योजना के सभी लाभ दे देगी. 

 

PM Mitra योजना का लाभ

PM Mitra Yojana(पीएम मित्र )योजना से मिलेंगे आपके फायदे, कच्चे माल की लागत कम होगी और बेहतर होगी आपकी दक्षता

पीएम मित्र योजना के तहत बनेगी इंटीग्रेटेड वैल्यू चेन, इस चेन से आप एक लोकेशन पर बैठेंगे, अपने कच्चे माल और लॉजिस्टिक की कीमतों में कमी ला पाएंगे और अपने काम करने की क्षमता और दक्षता को बढ़ा सकेंगे। 

रोजगार सृजन: इस योजना से प्रति पार्क लगभग 1 लाख प्रत्यक्ष और 2 लाख अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा: पार्कों में विश्व स्तरीय औद्योगिक बुनियादी ढांचा होगा, जो अत्याधुनिक तकनीक को आकर्षित करेगा और कपड़ा क्षेत्र में एफडीआई और स्थानीय निवेश दोनों को बढ़ावा देगा।

भारत सरकार द्वारा textile इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने PM Mitra Yojana का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत 10 से भी ज्यादा राज्य और नये शहरों में textile प्लांट लगाए जाएंगे जिससे की textile उद्योग में भारत को नई सफलता मिलेगी और छोटे और बड़े व्यापारी सभी को कई लाभ होंगे। 

Read More:

Shrestha: अब सीबीएसई स्कूल में पढ़ना हुआ आसान भारत सरकार देगी 9 से 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा

Stay updated with all the news by following Upyogi portal on Telegram, and Whatsapp Channel.

Thanks For Connecting With Upyogiportal.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top