Pm Vikas 4.0 योजना के तहत मिल रहे हैं युवाओं को ₹5000 और रोजगार के नए मौके जानिए पूरी खबर

भारत में करीब 70% लोग युवा हैं जो कि नौकरी कर रहे हैं या नौकरी ढूंढ रहे हैं । भारत युवा शक्ति के मामले में विश्व में प्रथम स्थान पर आता है इस युवा शक्ति का उपयोग करने के लिए भारत सरकार PM vikas 4.0(प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना )लेकर आई है जिसको अंतरगत भारत के युवाओं को भारत सरकार द्वारा कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से नई कौशल सिखाई जाएंगी, जिसमें वे प्रतिमा 8000 रुपये भी कमा पाएंगे और अपना जीवन बेहतर बना पाएंगे अगर ,आपको भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेना है तो आज हम अपने ब्लॉक के माध्यम से से आपको इससे जुड़ी सभी महत्तवपूर्ण जानकारी देंगे। 

PM vikas 4.0(PM कौशल विकास योजना) से बदलेगा भारत के युवाओ का जीवन

इस योजना का शुभारम्भ भारत सरकार द्वारा 2015 में ही कर दिया गया था जिसका नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 1( वन) रखा गया था 2023-24 में इसका चौथा चरण चल रहा है जिसका अंतरगत भारत सरकार ने इस योजना के लिए 12000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा दिए हैं। इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा चलाया जाता है जिसे भारत की मंत्रालय मॉनिटर करती है। 

Pm Vikas 4.0 Yojana का मुख्य उद्देश्य है कि भारत में रोजगार और भारत के युवाओं को नई कुशलता सिखाई जाए, इस योजना से स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे हैं सभी छात्रों को काफी सहायता मिलेगी और वे अपनी मनचाही जगह में नौकरी पा पाएंगे।

PM Vikas 4.0 Yojana

PM  Vikas योजना पर ऐसे करें रेजिस्टर और पाए मंचाहि स्किल

1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अधिकारी पोर्टल पर जाना होगा। 

2.  इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपकी स्किल इंडिया के विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपने सारे विवरण का उपयोग पोर्टल पर भरना         होगा।

3.   इसके बाद आपको “उम्मीदवार” के विकल्प के रूप में रजिस्टर करना होगा जिस से आप को भारत सरकार की योजना का लाभ मिल सके।

4.   क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें से आपको अपनी सारी जानकारी रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर भरनी है।

5.   रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा जिसके बाद आपको लॉगिन पर क्लिक करके लॉगिन करना है। 

6.   उसके बाद भारत सरकार द्वारा आपकी स्किल को मुताबिक आपको कैटेगरी प्रदान की जाएगी और आप अपनी मनपसंद स्किल को सीख पाएंगे। 

PM Vikas 4.0 योजना के अंतर्गत आपको लगेंगे ये सभी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • Pan कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Pm  Vikas 4.0 योजना के अंतर्गत मिलेंगे युवाओं को यह नये लाभ

कौशल विकास :युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतरगत अपने मनपसंद कौशल सीखने का मौका मिलेगा जिससे वे अपनी मनपसंद कंपनी में प्लेसमेंट पा सकेंगे। 

भारत सरकार देगी PM Vikas 4.0 की ट्रेनिंग पुरा करने वाले लोगों को सर्टिफिकेट उपयोग। सर्टिफिकेट की मदद से आपके प्लेसमेंट होने के चांस और भी बढ़ जाएंगे। 

भारत सरकार देगी युवाओं को वित्तीय सहायता जो युवा वित्तीय मुद्दे के करण अपनी मनचाही स्किल को नहीं सीख पाएंगे यूएन युवाओं को भारत सरकार उनकी मनपसंद स्केल भी सिखाएगी और उनके घर को वित्तीय सहायता भी देगी ताकि वह अपने जीवन में आगे बढ़ सके। 

जो लोग PM Vikas 4.0 (प्रधान मंत्री Vikas योजना )की ट्रेनिंग पूरी कर लेंगे उन्हें अंत में भारत सरकार द्वारा सर्टिफिकेट और ₹8000 दिया जाएंगे। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने ब्लॉक के माध्यम से बताया कि जो युवा किसी कारणवश अपना मनचाही स्किल और रोजगार नहीं पा रहे हैं ,उनके लिए भारत सरकार PM Vikas 4.0 का चौथा चरण लेकर आई है, इस योजना के अंतरगत युवाओं को नई स्किल भी सिखाई जाएगी और उन्हें ट्रेनिंग पूरी करने के पर ₹8000 की मदद भी दी जाएगी। जिस से वे अपने जीवन में आगे बढ़ सके और भारत की सफलता में एक अहम भूमिका निभा सके।

Read More:

NIPUN Yojana :1 लाख से अधिक मजदूरों और निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को भारत सरकार सिखायेगी नई स्किल मिलेगा ₹20,00,000 का हेल्थ Insurance

Stay updated with all the news by following Upyogi portal on Telegram, and Whatsapp Channel.

Thanks For Connecting With Upyogiportal.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top