अब युवाओं को हुआ अपनी स्किल बढ़ना आसान PM Daksh Yojana के तहत भारत सरकार देगी स्किल development में मदद , मिलेगा रोजगार और मिलेगा 1500 रुपये प्रति महा

PM Daksh Yojana: बदलते युग में आज स्किल की बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है,  जिसके पास एक अच्छी स्किल होती है उसके पास एक अच्छी नौकरी होती है, लेकिन गांव में रह रहे हैं और छोटी जाति के लोग जो कि ज्यादा पैसे देकर अच्छे स्किल को अफोर्ड नहीं कर सकते। वह कहीं ना कहीं इस दौड़ में पीछे रह जाते हैं I

इसीलिये चीजों को ध्यान में रख कर भारत सरकार ने PM Daksh Yojana का शुभारंभ किया है इस योजना के अंतरगत ओबीसी और दूसरे पिछड़े वर्गों को लिया गया है । भारत सरकार PM Daksh(कौशल प्रशिक्षण) कार्यक्रम के तहत  युवा नई और अच्छी कौशल सिखन्गे और उन्हें रोजगार के भी कहीं नए मौके मिलेंगे।

PM Daksh Yojana से बड़ेगी युवाओ की स्किल

PM Daksh Yojana भारत सरकार के मंत्रलय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के द्वार 2021-22 माई लगु कर दी गई थी इस योजना के तहत वह लोग जो कि पिछड़ी जाति के हैं और वे लोग जो गरीब हैं उन्हें भारत सरकार उच्च कौशल पाठ्यक्रम करा कर और उनके और विकास में अहम भूमिका निभा कर उन्हें रोजगार के नए मौके देना चाहती थी इसलिए भारत सरकार ने भारत के युवाओं के लिए पीएम दक्ष योजना का शुभारम्भ किया।

PM Daksh योजना से मिलेगे ये नए लाभ

फ्री ट्रेनिंग: भारत सरकार द्वारा 100% फ्री में ट्रेनिंग दी जायेगी और युवाओं की स्किल को भी काफी बढ़ाया जाएगा।

मिलेंगे 1000 से 1500 रुपये: भारत सरकार ने इस योजना के अंत में यह पहल भी निकाली है कि जिस व्यक्ति की 80% से अधिक उपस्थिति होगी, उसका उपयोग व्यक्ति को PM Daksh Yojana(पीएम दक्ष ) के तहत प्रतिमा 1500 रुपए दिया जाएगा, भारत सरकार द्वारा दिए जाएंगे, इसके लिए जरूरी खर्च भी शुद्ध हो सकेंगे और उन्हें नए कौशल सिखाए जाएंगे। का उत्साह भी बना रहेगा।

UP स्किल प्रोग्राम में मिलेंगे ₹2500 रुपये: भारत सरकार द्वार ऐसे लोग जो अपने आप को आप कौशल कार्यक्रम में रजिस्टर करवाएंगे PM Daksh(पीएम दक्ष योजना) के अंतरगत जिन लोगों की उपस्थिति 80% से ऊपर होगी उन्हें भारत सरकार 2500 प्रतिमाह देगी इसे उन्हें अपना जीवन जीने में काफी आसानी होगी।

किस तरह की दी जायेगी ट्रेनिंग

PM Daksh Yojana(पीएम दक्ष योजना )कई प्रकार के कौशल विकास कार्यक्रम युवाओं को देती है I

सबसे पहले आता है उप कोचिंग या रीस्किलिंग प्रोग्राम :इसके अंतरगत भारत सरकार आपको 35 से 36 घंटे के अंतराल में एक नई स्किल सिखाती है जिस पर भारत सरकार का कुल खर्च 3000 से ₹8000 आता है।

दूसरी स्किल होती है और Empowerment विकास कार्यक्रम: जिसका अंतरगत भारत सरकार आपको 90 घंटे याने की 15 दिन के अंतराल में ₹7000 प्रति खर्च करके आपको नई स्किल सिखाती है. I

Long Term(दीर्घकालिक योजना): जिन लोगों को भारत सरकार द्वार दीर्घकालिक कौशल चाहिए होती है उन लोगों को भारत सरकार कुल प्रति व्यक्ति 45000 रुपये खर्च करती है जिस प्रति उम्मीदवार को 350 घंटे प्रदान किए जाते हैं जाते हैं अपनी एक नई कौशल को विकसित करने में.

PM Daksh योजना लेने के लिए income क्रिटेरिय

ओबीसी और सफ़ाई करने वाले लोगों के लिए PM Daksh Yojana(पीएम दक्ष योजना )के लिए कोई भी आय मानदंड नहीं है, जिसका भी कोई आय मानदंड है, आप PM Daksh(पीएम दक्ष )योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी कुशलता को बढ़ाकर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

Jo लोग ईबीसी हैं या ओबीसी कास्ट से आते हैं उन लोगों के लिए भारत सरकार ने क्राइटेरिया रखा है कि जिन लोगों की प्रतिवर्ष आय तीन लाख रुपये से कम होगी सिर्फ वह लोग ही पीएम दक्ष योजना का फायदा ले सकेंगे।

PM Daksh Yojana

निष्कर्ष

PM Daksh Yojana युवाओं का भविष्य बदल जाएगा और अपने जीवन को बेहतर बना सकेंगे यह योजना सिर्फ ओबीसी के लिए है बाल्की सफाई करने वाले और अन्य पिछड़ी जाति और गरीब लोगों के लिए है जो कि ज्यादा पैसा देकर अच्छा कौशल नहीं सीख सकते उनके लिए भारत सरकार पीएम दक्ष योजना लेकर आई है I

इस योजना के अंतरगत ना सिर्फ आपको प्रशिक्षण दी जाएगी बाल्की अगर आप पूरी मेहनत से एक नहीं कौशल सीखने के लिए संकल्प लेंगे तो आपको भारत सरकार ₹1500 से ₹2500 प्रतिमा देगी जिसे आप अपने जीवन के खर्च को आसान से चला पाएंगे।

Read More:

Amrit Dharohar Yojana से होंगे भारत के ईकोसिस्टें की देखभाल जानिए कैसे करेगा ये भारत के पर्यावरण पर असर और साथ ही मे देगा रोजगार के मौके

Stay updated with all the news by following Upyogi portal on Telegram, and Whatsapp Channel.

Thanks For Connecting With Upyogiportal.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top