घर बैठे अप्लाई करें अपना E Shram Card और पायें हर महीने 3000 रुपये सीधा अपने बैंक एकाउंट मे

E Shram Card: जैसा कि आप सभी को पता है भारत सरकार नए समय पर भारत के नागरिकों के लिए सुविधा के लिए नई-नई सरकारी योजनाएं लेकर आती हैं जिससे उनका जीवन बेहतर हो सके ई श्रम कार्ड भी वैसा ही है जो आपके जीवन में एक मुख्य भूमिका निभाता है और आपको  आपके जीवन की सुरक्षा प्रदान करता है।

श्रम कार्ड योजना मूल रूप से मजदूर एवं श्रमिक लोगों के लिए खोली गई थी जिसमें मजदूर और श्रमिक लोगों को 3000 रुपये सरकार द्वार दिए जाते हैं और उनके जीवन का बीमा भी किया जाता है ताकि दुख के समय में यह बीमा उनके परिवार के लिए काम आ सके। ए श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा अगस्त 2021 में ही लागू कर दी गई थी इस योजना के अंतरगत मजदूरी करने वाले मजदूरों के लिए काफी नए एवीएन महत्तवपूर्ण फैसले के लिए गए जिसकी जानकारी आज संपूर्ण रूप से हम आपको अपने ब्लॉग से देंगे।

E shram card money

E Shram Card के तहत आपको कितना बीमा मिलता है और आपको अन्य क्या फायदे  मिलते है

यह योजना ऐसी योजना है जो सरकार द्वारा मूल रूप से गरीब मजदूरों और 200000 से कम दैनिक आय वाले लोगों के लिए सरकार द्वार अगस्त 2021 में लाई गई थी इसमे मुख्य रूप से मजदूरों के लिए ₹3000 तक प्रतिमा दिए जाने का वादा किया गया था सरकार द्वार मजदूरों के लिए 2 लाख तक का बीमा और ₹1 लाख तक का उनके स्वास्थ्य का बीमा करने के लिए सुनिशचित किया गया था ।प्रतिमाह ₹3000 और 200000 के बीमा के साथ मजदूर अपने परिवार को सुरक्षित कर सकता था और उनके बच्चों का भविष्य भी उज्जवल हो जायेगा।

E Shram Card के क्या फायदे 

श्रम पोर्टल जो अगस्त 2021 में लॉन्च हुआ था वह राष्ट्र के श्रमिक और मजदूर लोगों के लिए एक डेटाबेस के रूप में काम करता है।

इसमें गरीब मजदूरों के लिए निर्माण स्थल मुख्य काम करने वाले मजदूरों के लिए और अन्या 12 तरह के मजदूर शामिल हैं जिंहें ई श्रम कार्ड की सुविधा का लाभ सरकार द्वारा मिलेगा।

सरकार की इस नीति का मुख्य उद्देश्य है कि मजदूरों और श्रमिकों का कल्याण हो और उन्हें रोज़मरा के जीवन में सभी सुविधाएं प्रदान की जाएं।

E Shram Card द्वारा आपको क्या क्या विशेषताऐ और लाभ मिलते है

इस श्रम कार्ड  से दुर्घटना या मृत्यु के मामले में मजदूर और श्रमिक परिवार को सरकार द्वारा मुआवजा प्रदान किया जा सकता है ।

जो मजदूर और श्रमिक पेंशन योग्य हो और जिसकी आयु 60 या 60 वर्ष के ऊपर हो उन्हें सरकार द्वारा पेंशन राशि भी दी जाती है सरकार द्वार मृत्यु बीमा भी दिया जाता है जिसे मजदूर की अक्षमता मृत्यु होने पर उसके परिवार को आराम से चलाया जा सके और उसके बच्चों का भविष्य अंधकार मै ना चला जाए ।

हर मजदूर कला श्रमिक भाई को अपना नंबर दिया जाता है यह यूएन नंबर 12 अंको का होता है जिसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर कहते हैं, उनके अकाउंट और उनकी जांच की जाती है और जांच सही होने पर उनके अकाउंट में तुरंत सरकार द्वारा पैसे भेज दिए जाते हैं।

e shram card online details

E Shram Card के लिए कैसे रेजिस्ट्रेन करे।

सबसे पहले आपको E श्रम कार्ड के पोर्टल पर जाकर आपको रेजिस्ट्रेन  करना है

आपके पास आपका आधार कार्ड अवेम मोबाइल    नंबर और अन्य जरूरी मांगे जाने वाले सभी कागज एव्ं दस्तावेज होने चाहिए।

E Shram Card के आवेदन प्रक्रिया 

आपकी उम्र 16 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए इससे पोर्टल पर आप  खुद को रेजिस्टर कर सकते है। रेजिस्टर होने के बाद आप ए श्रम कार्ड को आपके पोस्ट ऑफिस के रूप में आप तक  भिजवाया जाएगा और आप सरकारी योजना का लाभ उठा सकेंगे।

E Shram Cardबनाने के लिए लगने वाले सभी दस्तावेज

आधार कार्ड ई श्रम कार्ड के लिए आपके आधार की पहचान करना बहुत ही आवश्यक होता है।

मोबाइल नंबर आपका पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि आपको आपके कार्ड की सभी जानकारी और अपडेट उसी नंबर पर सरकार द्वारा भेजा जाता है, सरकार द्वारा पैसा निकालने के लिए समय ओटीपी भी उसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

बैंक खाता डिटेल्स: आपके पास एक सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए, क्योंकि ई-श्रम कार्ड के माध्यम से आपको वित्तीय लाभ प्राप्त होंगे।

फोटो: आपकी पासपोर्ट साइज की एक पासपोर्ट फोटो भी आवश्यक होती है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने ब्लॉग के माध्यम से बताया है कि श्रम कार्ड क्या होता है, आप इसे कैसे अप्लाई कर सकते हैं, इसमे अप्लाई करने के लिए क्या-क्या फ़ायदे मिलते हैं, श्रम कार्ड अप्लाई करने के लिए आपके पास कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज हैं। एवीएन कागज होने चाहिए जिसमें आपको आपके रुपए मिलेंगे मिलेंगे जो सरकार आपको आपके बैंक खाते में भेजेगी उम्मीद है आपको हमारा यह ब्लॉक काफी पसंद आया होगा

Stay updated with all the news by following Upyogi portal on Telegram, and Whatsapp Channel.

Thanks For Connecting With Upyogiportal.

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top