Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY): आत्मनिर्भरता का नया मार्ग 60 लाख से अधिक लोगो को मिलेगा रोजगार का नया मौका

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY): वर्ष 2020 में covid 19 की महामारी से पूरा विश्व ग्रसित हो गया था। यह महामारी के कारण जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए भारत सरकार वर्ष 2021-22 में आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना लेकर आई थी। इस, योजना के अंतर्गत भारत सरकार मुख्य रूप से उन,लोगों की सहायता करती है जो लोग 1 एक महीने में ₹15000 से भी कम कमाते हैं।

एसे लोगो की सहायता करने और भारत के विकास को गति देने के,लिए भारत सरकार PM Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana लेकर आई थी। वर्ष 2023-25 तक PM ABRY योजना का 4 चरण चलरा है । जिसके ,अंतर्गत भारत सरकार 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक कर्च करेगी और,60 लाख से जादा लोगो को रोजगार के नए मौके प्रदान करेगी। आज हम अपने ब्लॉग के माध्यम से आपको इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करगे। 

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana का उद्देश्य और रोजगार गारंटी 

 Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana का मतलब होता है आत्म निर्भर भारत रोजगार योजना जिसका मुख्य उद्देश्य है की सामाजिक सुरक्षा संबंधी लाभ और नए रोजगार पैदा करने के लिए employers को प्रोत्साहित करना। और कोविड-19 महामारी के दौरान कम हुए रोजगारों को फिर से पहले जैसे करना।

इस योजना का वर्ष 2023 से 25 का मुख्य उद्देश्य है की MSNE में सहित अलग-अलग क्षेत्रों में वित्तीय भोज को कम करना। और ,मजदूरों और श्रमिक को काम पर रखने के लिए प्रोत्साहित करना जिससे भारत में रोजगार के और भी नये मौके बढ़ेंगे और भारत के युवाओ का भी विकास होगा। 

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana के अंतर्गत मिलेगा EPFO का लाभ

EPFO का अर्थ होता है (इंप्लोये’ प्रोविडेंट फंड संस्थान (EPFO) यानी  “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन”। 

EPFO कर्मचारियों को सब्सिडी प्रदान करता है: इस योजना के अंतर्गत ABRY योजना से जुड़े कर्मचारियों को 2 साल तक उनके PF पर 12% का सब्सिडी देने का वादा किया गया है। यह ,प्रावधान मात्र उन संस्थानो के लिए है जहाँ की 1000 से कम कर्मचारियों कार्य करते हैं। 

 Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana प्राप्त करने के कुछ मुख्य प्रावधान

जो 1 अक्टूबर, 2020 से पहले EPFO के तहत पंजीकृत किसी भी संस्थान में काम नहीं कर रहा था, औरउसके पास 1 अक्टूबर 2020 से पहले UAN या EPF का सदस्य खाता नंबर नहीं था।

कोई भी EPF सदस्य जिसके पास UAN है और उसका मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है लेकिन 01.03.2020 से 30.09.2020 तक कोविड महामारी के दौरान वह बेरोजगार हो गया था। इसके अलावा, उसे 30.09.2020 तक किसी भी EPF के तहत कवर किए गए संस्थान में रोजगार नहीं मिला, वह भी लाभ का पात्र है।

इस योजना के तहत कोई भी पात्र नया कर्मचारी अयोग्य हो जाएगा यदि उसका मासिक वेतन इस योजना अवधि के दौरान किसी भी समय 14,999 रुपये से अधिक हो गया।

यदि कोई नया कर्मचारी पहले से ही प्रधान मंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (PMRPY)/ प्रधान मंत्री परिधान रोजगार प्रोत्साहन योजना (PMPRPY) के तहत registered लाभार्थी है, तो उसे ABRY के तहत कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा।

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana का 2023-25 का  लक्ष्य और रेजिस्टर करने का पुरा प्रोसेस

इस  योजना का अब मुख्य उद्देश्य है कि भारत की अर्थव्यवस्था को और मजबूत किया जाए और लाखों लोगों को रोजगार प्रदान किया जाए इस योजना के अंतरगत भारत सरकार ने 2023 में इस योजना के लिए 22000 करोड़ से भी अधिक का बजट जारी किया था। और, 2024 के बजट के अंदर प्रधानमंत्री एबीआरवाई योजना को 10000 करोड़ से भी अधिक का बजट दिया गया है जिसे यह साफ दिखाया जा सकता है कि भारतीय सरकार अपने देश के युवाओं के लिए कितनी सशक्त है और उनका जीवन बेहतर बनाने के लिए वह हर संभव प्रयास भी कर रहे हैं । 

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana का लाभ लेने का लिए आपको निम्नलिखित  रूप से  खुदको रेजिस्टर करना होगा:

1.  सबसे पहले आपको EPFO unified पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है, उसके साथ ही आपको फॉर्म 5A को भी  update कर लेना है। जो ,की आपको EPFO के पोर्टल पर दिखाया जाएगा। 

 2.  Login करने वाले व्यक्ति को अपने कर्मचारियों के संदर्भ में EPFO पोर्टल पर एक लिंक, के माध्यम से सारी जानकारी देनी होगी। उसके, बाद ही उस कर्मचारियों को Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana का लाभ मिल पायेगा. 

निष्कर्ष

भारतीय सरकार द्वारा Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana से जुड़े लोगो को अनेक लाभ दिए जाते हैं ।और ,रोजगार के भी नए मौके दिए जाते हैं । जिनका भी वेतन 15000 रुपये प्रति माह से कम होता है। इस योजना के अंदर आने वाले सभी कर्मचारियों का भविष्य भारत सरकार बेहतर बनाने की कोशिश करती है, और आज हमने अपने ब्लॉक के माध्यम से आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है।

Read More:

(NPCSCB)- Mission Karmayogi से होगा भारत का भविष्य उज्ज्वल सिविल सेवा में कार्य कर रहे लोगों के लिए अहम जानकारी

Stay updated with all the news by following Upyogi portal on Telegram, and Whatsapp Channel.

Thanks For Connecting With Upyogiportal.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top